मोंगरा



बारिश शुरू हो चुकी हैं इस मौसम में सारे प्लांट वो चाहे वेजिटेबल के हो, शो प्लांट हो या फ्लावर के हो सभी हरे -भरे हो जाते हैं माहौल ही खुशनुमा हो जाता हैं |

हम बात कर रहे हैं मोंगरा प्लांट की इसके सफ़ेद फूल दिखने में सुन्दर तो होते हैं और प्यारे भी होते हैं और इसकी भीनी खुशबु मन को मोहित कर देती हैं |
मैंने अपने छत पर इसे लगाया हैं इतना सुन्दर दिख रहा हैं यह मोंगरे का प्लांट कलियों और फूलों से भरा हुआ यह प्लांट किसी गुलदस्ते से काम नहीं लग रहा हैं |

मेरे छत में मोंगरे प्लांट से जैसे जान ही आ गयी हैं मेरा ये प्लांट पूरी तरह सुख गया था फिर भी मैं इसमें पानी डालती रही, इसकी हलकी कटिंग की iski मिट्टी को ऊपर-नीचे कीया और हाँ, मैंने इस प्लांट में खुद की बनाई हुई किचन वेस्ट खाद डाला, खुद की बनाई हुई गोबर की खाद, डाला बहुत बढ़िया असर हुआ मेरे मोंगरे के प्लांट में नई पत्तियाँ आना शुरू हो गयी कुछ दिनों में कालिया फिर फूल|

आज देखिये मेरा प्लांट कलियों और फूलों से भरा हुआ कितना सुन्दर दिख रहा हैं |
आप भी अपने प्लांट में ढ़ेर सारे फूल लाने के लिए अपनी खुद की बनाई हुई खाद डाले |

Comments